बुधवार, 20 जुलाई 2011

मैं संसार सजाना चाहती हूँ...." संध्या शर्मा


अन्याय की धुआंधार बारिश में,
संघर्ष वृक्ष के बीज का,
तू अंकुर बन,
जड़ जमा ले गहरे तक और,
फल - फूल,
तूफान उठें, या
गरजें बादल,
तुझे आकाश छूना है,
अपने जैसे असंख्य बीजों को,
जन्म देना है.
"मैं एक वृक्ष नहीं, 
 जंगल उगाना चाहती हूँ...
 एक बाग नहीं,
संसार सजाना चाहती हूँ...." 

27 टिप्‍पणियां:

  1. snagherso ke beech ek nayi alakh jarur jagegi , jab aap itni sunder rachna likhengi to kaun vidrohi na ban jayega.........sab nyaya ke liye vidroh ker denge.bahut sunder aur bahut hi sarthak rachna ............badhai

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही गहरी अभिव्यक्ति आपके शब्द बहुत प्रभावित करते है
    यही बनती जा रही है तुम्हारी विशेषता | खुशी होती है ऐसी रचनाओं को पढ़ कर |

    जवाब देंहटाएं
  3. "मैं एक वृक्ष नहीं,
    जंगल उगाना चाहती हूँ...
    एक बाग नहीं,
    संसार सजाना चाहती हूँ...."
    .....हर शब्द बोलता हुआ बहुत खूब शब्द संयोजन बहुत कमाल का खुबसूरत रचना .......संध्या जी

    जवाब देंहटाएं
  4. अपने जैसे असंख्य बीजों को,
    जन्म देना है.
    "मैं एक वृक्ष नहीं,
    जंगल उगाना चाहती हूं

    बहुत सुंदर भाव
    बधाई

    जवाब देंहटाएं
  5. संघर्ष वृक्ष के बीज का,... जंगल खूब घना हो ... अच्छी प्रस्तुति

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत सुन्दर सृजनमयी - प्रण से भरी रचना रची है आपने संध्या जी .आभार

    जवाब देंहटाएं
  7. मुश्किलें चाहे कितनी आये, ज़िन्दगी नहीं रुकती, वो हमेशा फलती फूलती है.
    ---------------------------------------------
    मैंने आपको फोल्लो किया है,

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत प्रभावित कर रही है आपकी ये रचना,
    सादर,
    विवेक जैन vivj2000.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  9. अपने जैसे असंख्य बीजों को,
    जन्म देना है.
    "मैं एक वृक्ष नहीं,
    जंगल उगाना चाहती हूं

    बहुत सुंदर भाव
    बधाई

    जवाब देंहटाएं
  10. बेहतरीन।
    लिकं हैhttp://sarapyar.blogspot.com/
    अगर आपको love everbody का यह प्रयास पसंद आया हो, तो कृपया फॉलोअर बन कर हमारा उत्साह अवश्य बढ़ाएँ।

    जवाब देंहटाएं
  11. Bahut hi gahri abhi waykti.
    Jai hind hai bharatBahut hi gahri abhi waykti.
    Jai hind hai bharat

    जवाब देंहटाएं
  12. Bahut hi achi rachnaye likhti hai mam aap...padh kar acha lagta hai
    jai hind jai bharatBahut hi achi rachnaye likhti hai mam aap...padh kar acha lagta hai
    jai hind jai bharat

    जवाब देंहटाएं
  13. बहुत सुन्दर ही नहीं कमाल की अभिव्यक्ति है आपकी ,संध्याजी.
    उत्साह और आक्रोश से ओतप्रोत.
    आभार.
    मेरे ब्लॉग पर आईयेगा,नई पोस्ट पर आपका स्वागत है.

    जवाब देंहटाएं
  14. pahli bar aapko pad rahaa hun....
    bahut achha laga..
    gahre vichar aur gahri abhivyakti.....
    mere blog par aapka swagat hai....

    जवाब देंहटाएं
  15. बहुत सुंदर अभिव्यक्ति बधाई इसी विषय पर मेरी रचना" आक्रोश का बीज" भी है

    जवाब देंहटाएं
  16. आप की कविता जहाँ समाज को आंदोलित करती है वहीँ आप के मन का ज्वारभाटा जो लावा उगल रहा है --निसंदेह कविता सुन्दर है.

    जवाब देंहटाएं
  17. मैं एक वृक्ष नहीं,
    जंगल उगाना चाहती हूँ...
    एक बाग नहीं,
    संसार सजाना चाहती हूँ....

    अच्छी कामना है.

    जवाब देंहटाएं
  18. सार्थक सोच से भरी बहुत सुन्दर रचना..

    जवाब देंहटाएं
  19. सुन्दर विचारों से लैस उत्कृष्ट कविता संध्या जी बधाई

    जवाब देंहटाएं
  20. "मैं एक वृक्ष नहीं,
    जंगल उगाना चाहती हूँ...
    एक बाग नहीं,
    संसार सजाना चाहती हूँ...."

    काश सबके मन में यही भावना हो...
    बहुत खूबसूरत....

    जवाब देंहटाएं
  21. बहुत प्यारी अनुकरणीय आशा...
    शुभकामनायें आपको !

    जवाब देंहटाएं
  22. मन की ये आग[जल्दी मे उपयुक्त शब्द नही मिला, कलमाडी की तरह मुझे भी भूलने की बीमारी हो गयी है]। आगे बढने की प्रेरणा देती है सुन्दर रचना।। ये तमन्ना यूँ ही जवान रहे और आप सुन्दर सा संसार बनायें। शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  23. तूफान उठें, या गरजें बादल,
    तुझे आकाश छूना है,
    अपने जैसे असंख्य बीजों को,
    जन्म देना है...
    अद्भुत सुन्दर पंक्तियाँ! गहरे भाव और अभिव्यक्ति के साथ ज़बरदस्त रचना लिखा है आपने!
    मेरे नए पोस्ट पर आपका स्वागत है-
    http://seawave-babli.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  24. 'मैं एक वृक्ष नहीं
    जंगल उगाना चाहती हूँ ...
    एक बाग़ नहीं,
    संसार सजाना चाहती हूँ...
    .............................पावन दृढ़ संकल्प की उत्तम रचना

    जवाब देंहटाएं
  25. "मैं एक वृक्ष नहीं,
    जंगल उगाना चाहती हूँ...
    एक बाग नहीं,
    संसार सजाना चाहती हूँ....
    ...सार्थक सोच से भरी बहुत खूबसूरत रचना.
    शुभकामनाये..

    जवाब देंहटाएं